हिसार

योग स्वस्थ रहने का सरल एवं सहज उपाय : इंद्र गोयल

अखिल भारतीय सेवा संघ के 5 दिवसीय जिंदल पार्क में योग शिविर के तीसरे दिन अनेक शहरवासियों ने किया योगाभ्यास

एंटिक ट्रुथ | हिसार

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में जिंदल पार्क नजदीक ऑटो मार्केट में योग शिविर के तीसरे दिन के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय सेवा संघ के प्रांतीय अध्यक्ष इंद्र गोयल और पूर्व डिप्टी मेयर अनिल मानी ने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर इंद्र गोयल ने कहा कि आज के अति व्यस्त जीवन में योग स्वस्थ रहने का सबसे सरल एवं सहज उपाय है। योग से अनेक बीमारियों नियंत्रण पाया जा सकता है। योग करने वाला व्यक्ति हर समय खुद को ऊर्जावान महसूस करता है और यह हमें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाता है। इसलिए सभी को योग जरूर करना चाहिए। पूर्व डिप्टी मेयर अनिल मानी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है और सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए योग से बेहतर और कुछ नहीं है। इसलिए हमें योग को जीवन में अपनाना चाहिए।
शिविर में काफी संख्या में वृद्ध, युवा, पुरुष, महिलाओं व बच्चों ने बढ़-चढ़ भाग लिया। इस शिविर का आयोजन अखिल भारतीय सेवा संघ के अध्यक्ष सुमित मित्तल की अध्यक्षता में किया गया तथा पीतांजलि के योग शिक्षक सुनील ककड़, विनय मलोहत्रा और सीमा  ने सभी को योग के विभिन्न आसन व प्राणायामों व उनसे होने वाले लाभों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि योग किस प्रकार से हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है और हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाकर रखता है। उन्होंने अनेक बीमारियों में लाभकारी आसन व प्राणायामों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योग न केवल हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है बल्कि यह हमें पूरा दिन ऊर्जावान रखता है जिससे काम करने की हमारी क्षमता बढ़ती है। उन्होंने सभी से नियमित रूप से योग करने की निवेदन किया।
सचिव संजीव राजपाल और राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि इस शिविर में 200 साधकों ने भाग लिया। सेवा संघ द्वारा अतिथियों, आर्ट ऑफ लिविंग, मोर्निंग वाक क्लब व टाउन पार्क के सदस्यों को पटका और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। सिवानी से पधारे डॉ. रमेश, कमल प्रीत, अमित ने नेच्युरोपैथी द्वारा इलाज बारे साधकों को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर अध्यक्ष सुमित मित्तल, सचिव संजीव राजपाल, कैशियर सुशील गोयल, उपाध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल, प्रांतीय महासचिव विनोद धवन, संदीप भाटिया, विनोद वर्मा, विनोद सोनी, प्रोजेक्ट चेयरमैन गुलशन कथूरिया,  राधेश्याम मेहता, विष्णु गोयल, नरेंद्र धुल्ल, विकास बिश्नोई, प्रदीप खुराना , दीपक गर्ग, सतीश, नीरज गुप्ता, सुरेश जैन, परीक्षित आर्य, मुरारी सिंगल, राम अवतार सिंगल, परवीन अग्रवाल, पवन कुमार, शिव कुमार सैनी, कैप्टन, सोनू, अशोक सहित काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया!

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button