आंध्र प्रदेशतमिलनाडुतेलंगानापुडुचेरीराज्यों से खबरें

तूफान मिचौंग से रेड अलर्ट जारी

तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में मिचौंग तूफान का खतरा,

चक्रवाती तूफान मिचौंग सोमवार को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकरा सकता है। इसे देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्रप्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

इस बीच रातभर हुई बारिश से चेन्नई एयरपोर्ट पर पानी भर गया। इस वजह से रनवे सोमवार रात 11 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है, लिहाजा यहां से फ्लाइट्स का आना-जाना बंद कर दिया गया है।

इधर, चेन्नई के कनाथूर इलाके में आंधी-बारिश के चलते एक दीवार गिर गई। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। मृतक झारखंड के रहने वाले हैं। वहीं, तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश का ऐलान कर दिया है।

महाबलीपुरम बीच पर समुद्र का स्तर 5 फीट तक बढ़ा
तूफान के कारण तमिलनाडु के महाबलीपुरम बीच पर समुद्र का स्तर लगभग 5 फीट तक बढ़ गया है। वहीं, व्यासरपाडी और बेसिन ब्रिज के बीच ब्रिज नंबर 14 पर पानी डेंजर मार्क पर पहुंच गया। चेन्नई सेंट्रल से 11 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

इधर, आंध्र प्रदेश के NTR जिले में 4 और 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज सहित सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स बंद कर दिए गए हैं। दोनों राज्यों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की 21 टीमों को तैनात किया गया है।

मिचौंग तूफान साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है। म्यांमार ने तूफान का नाम मिचौंग रखा है। मिचौंग का मतलब ताकत और लचीलापन होता है।

100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे तूफान मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

IMD ने बताया कि इस समय तूफान मिचौंग बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है। यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। सोमवार दोपहर तक इसके दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

तूफान के कारण 144 ट्रेनें कैंसिल ​​​
तूफान के चलते सेंट्रल रेलवे ने 3 से 7 दिसंबर के बीच चलने वाली 144 ट्रेन को रद्द किया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, तमिलनाडु, बेंगलुरु, हैदराबाद, नई दिल्ली, हावड़ा, लखनऊ, विशाखापत्तनम, तिरुपति, पुडुचेरी सहित अन्य रूट पर चलने वाली ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button